icon
Rs. {{ amount_no_decimals }}
अग्निपथ योजना से बन सकते हैं अग्निवीर

अग्निपथ योजना से बन सकते हैं अग्निवीर

  • June 15, 2022
  • Posted By : Oswaal Books

 

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय सशस्त्र बलों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव लाने के लिए एक क्रांतिकारी कदम के रूप में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। यह योजना भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में 46,000 सैनिकों को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

इस योजना की घोषणा की गई और कैबिनेट कमेटी ने इसे मंजूरी दे दी। रक्षा मंत्री ने कहा कि, "अग्निपथ भर्ती योजना सशस्त्र बलों में युवा प्रोफ़ाइल की पेशकश करने के लिए एक परिवर्तनकारी उपाय के रूप में आएगी।"

अग्निपथ योजना के अनुसार प्रारंभ में प्रवेश 4 वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा। रंगरूटों को सशस्त्र बलों द्वारा 4 साल की अवधि के लिए आवश्यक कौशल में प्रशिक्षित किया जाएगा। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले रंगरूटों को दिया जाने वाला पदनाम अग्निपथ होगा।

हर साल भर्ती होने वाले 46000 सैनिकों में से 25% को स्थायी कमीशन के लिए 15 साल के अतिरिक्त कार्यकाल के लिए रखा जाएगा। इन 25% सैनिकों को छोड़कर, अन्य रंगरूटों को जाने की अनुमति दी जाएगी और एक सेवा निधि दी जाएगी- एक बार की राशि रु। 11.71 लाख ब्याज सहित।

सैनिक अपने व्यक्तिगत सपनों को पूरा करने के लिए कर मुक्त राशि का उपयोग कर सकते हैं। चयनित व्यक्तियों को न्यूनतम 15 वर्षों की अतिरिक्त सेवा अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता होगी और वे भारतीय सेना में जूनियर कमीशंड अधिकारियों/अन्य रैंकों और भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में उनके समकक्ष के लिए तैयार किए गए नियमों और शर्तों के तहत आएंगे।

उम्मीदवार अग्निपथ योजना के लिए विभिन्न परिसरों में आयोजित भर्ती रैली और विशेष रैली के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। तीनों सेवाओं में नामांकन के लिए ऑनलाइन केंद्रीकृत प्रणाली लागू होगी।

अग्निपथ योजना के लिए नामांकन "अखिल भारतीय अखिल वर्ग" के आधार पर होगा और आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवारों की आयु 17.5 से 21 वर्ष होनी चाहिए।

जनरल ड्यूटी सिपाही के प्रवेश के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास कक्षा 10 की शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए। 12 वीं कक्षा पास करने वाले उम्मीदवार भी अग्निपथ भर्ती योजना के लिए पात्र हैं।

श्रेणी और आयु सीमा के आधार पर योग्यता के अन्य विवरण आधिकारिक वेबसाइट से देखे जा सकते हैं। उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध विशिष्ट श्रेणी के अनुसार चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना चाहिए।

भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के लिए शैक्षिक आवश्यकताएं परिवर्तन के अधीन हैं। अग्निवीरों को तीनों सेवाओं के लिए लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के अतिरिक्त आकर्षक अनुकूलित मासिक पैकेज प्राप्त होगा।

4 साल की सेवा के बाद, अग्निवीर को सेवा निधि का एकमुश्त भुगतान प्राप्त होगा। लेकिन, 4 साल की समय सीमा के बाद अग्निवीरों को पेंशन लाभ की कोई ग्रेच्युटी नहीं मिलेगी।

अग्निपथ योजना के तहत, भर्ती मानक समान रहेंगे और रैलियों के माध्यम से साल में दो बार होंगे।

योजना के तहत चयन के बाद उम्मीदवारों को छह महीने के प्रशिक्षण से गुजरना होगा और फिर साढ़े तीन साल की अवधि के लिए तैनात किया जाएगा। शुरुआती वेतन रु. 30,000 और अतिरिक्त लाभ के साथ रु. चार साल की सेवा के अंत तक 40,000।

अग्निवीरों के वेतन का 30% सेवा निधि कार्यक्रम के लिए अलग रखा जाएगा। अग्निवीरों को चार साल के लिए 48 लाख का बीमा कवर भी मिलेगा।

मृत्यु के मामले में, भुगतान रुपये से अधिक हो सकता है। अनारक्षित कार्यकाल के वेतन को शामिल करके 1 करोड़। चार साल के कार्यकाल के बाद फिर से चुने गए 25% अग्निवीरों को चार साल के सेवानिवृत्ति लाभ के लिए माना जाएगा।

Leave a comment

Safe Shopping

Safe Shopping

Quick Shipping

Quick Shipping

Inclusive Pricing

Inclusive Pricing

Trusted Products

Trusted Products